Result

BPSC TRE 3.0: बिहार शिक्षक भर्ती फेज-3 की फाइनल आंसर-की जारी, जानें कैसे कैलकुलेट करें अपना रिजल्ट

BPSC TRE 3.0 की फाइनल आंसर-की जारी हो चुकी है। उम्मीदवार अब वेबसाइट पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं और अपने संभावित रिजल्ट की गणना कर सकते हैं। अन्य विषयों की आंसर-की भी जल्द जारी होगी।

anjali
By GHS News
Published on
BPSC TRE 3.0: बिहार शिक्षक भर्ती फेज-3 की फाइनल आंसर-की जारी, जानें कैसे कैलकुलेट करें अपना रिजल्ट

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बिहार शिक्षक भर्ती फेज-3 (BPSC TRE 3.0) के लिए फाइनल आंसर-की जारी कर दी है। जो उम्मीदवार जुलाई 2024 में आयोजित परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अब बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कक्षा 1 से 5वीं (जनरल स्टडीज) के लिए अंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। फाइनल आंसर-की की मदद से उम्मीदवार अपने संभावित परिणाम का कैलकुलेशन कर सकते हैं। अन्य विषयों की फाइनल आंसर-की भी जल्द जारी की जाएगी।

BPSC TRE 3.0 Final Answer Key: कैसे करें डाउनलोड?

फाइनल आंसर-की डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी सरल है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप आसानी से आंसर-की चेक कर सकते हैं:

  1. BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर “Final Answer Keys (Class 1-5) – General Studies” लिंक पर क्लिक करें।
  3. स्क्रीन पर एक PDF फाइल खुलेगी, इसे डाउनलोड करें।
  4. अपने प्रश्नपत्र के सेट के अनुसार आंसर-की चेक करें और अपने संभावित स्कोर की गणना करें।

डाउनलोड करें: Final Answer Keys (Class 1-5) – General Studies: Final Answer key Advt. No. 22-2024 Class 1-5, Exam dated-20-07-2024.xlsx (bih.nic.in)

प्रोविजनल आंसर-की और आपत्तियों का निपटारा

अगस्त 2024 में प्रोविजनल आंसर-की जारी की गई थी, जिसके बाद उम्मीदवारों को 2 से 5 सितंबर तक आपत्तियां दर्ज करने का मौका दिया गया। उन आपत्तियों की समीक्षा विशेषज्ञों द्वारा की गई और उसके बाद फाइनल आंसर-की जारी की गई है।

पेपर लीक के बाद री-एग्जाम का आयोजन

मार्च 2024 में आयोजित BPSC TRE 3.0 परीक्षा को कथित पेपर लीक की वजह से रद्द कर दिया गया था। मूल रूप से यह परीक्षा 15 और 16 मार्च को होनी थी, लेकिन पेपर लीक के कारण केवल 15 मार्च की परीक्षा आयोजित हो सकी। बाद में, कड़ी सुरक्षा के बीच जुलाई 2024 में री-एग्जाम आयोजित किया गया।

संबंधित खबर इंडिया पोस्ट GDS 2nd Merit List 2024: अब चेक करें अपनी मेरिट लिस्ट और अगले स्टेप्स के लिए रहें तैयार!

इंडिया पोस्ट GDS 2nd Merit List 2024: अब चेक करें अपनी मेरिट लिस्ट और अगले स्टेप्स के लिए रहें तैयार

87000 पदों पर भर्तियाँ

इस परीक्षा के माध्यम से शिक्षक पदों पर करीब 87,000 खाली पदों को भरा जाएगा। बीपीएससी टीआरई 3.0 परीक्षा का यह चरण बिहार के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक भर्ती का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

BPSC TRE 3.0 की फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद अब उम्मीदवार अपने संभावित स्कोर की गणना कर सकते हैं। यह परीक्षा बिहार में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, और जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, उन्हें अब अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है।

Leave a Comment