News

PM Surya Ghar Yojana: 300 यूनिट तक बिजली… 78000 रुपये तक सब्सिडी, अब जल्दी मिलेगा ये फायदा

PM Surya Ghar Yojana के तहत अब सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी 7 दिनों के भीतर मिलेगी, जबकि पहले इसमें एक महीने का समय लगता था। योजना में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का भी प्रावधान है।

anjali
By GHS News
Published on
PM Surya Ghar Yojana: 300 यूनिट तक बिजली... 78000 रुपये तक सब्सिडी, अब जल्दी मिलेगा ये फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गई PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के तहत अब सोलर पैनल लगवाने पर मिलने वाली सब्सिडी केवल 7 दिनों के भीतर जारी की जा सकती है। पहले इस योजना में सब्सिडी मिलने में एक महीने तक का समय लगता था, लेकिन अब सरकार इसे तेजी से जारी करने की योजना बना रही है, जिससे लाखों लोगों को जल्द लाभ मिलेगा।

PM Surya Ghar Yojana का उद्देश्य

फरवरी 2024 में लॉन्च की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को सौर ऊर्जा के उपयोग के माध्यम से 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है। इसके अलावा, घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है। PM Surya Ghar Yojana के तहत अब तक 1.30 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, और 18 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

सब्सिडी का नया अपडेट

अब सरकार सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी को केवल 7 दिनों में जारी करने पर काम कर रही है। इस नए फैसले से लाखों लोगों को तेजी से सब्सिडी का लाभ मिलेगा। अभी तक, सब्सिडी जारी होने में एक महीने का समय लगता था, लेकिन भविष्य में यह समय सीमा घटकर केवल 7 दिन रह जाएगी।

सूर्य घर योजना में मिलती है इतनी सब्सिडी

सरकार सोलर रूफटॉप लगाने पर विभिन्न श्रेणियों में सब्सिडी प्रदान करती है:

  • 2 किलोवाट तक: 30,000 रुपये प्रति किलोवाट
  • 3 किलोवाट तक: 48,000 रुपये प्रति किलोवाट
  • 3 किलोवाट से ज्यादा: 78,000 रुपये प्रति किलोवाट

यह सब्सिडी सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है, जिससे सोलर पैनल इंस्टॉल करने का खर्च कम हो जाता है और घरों की बिजली जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

सरकार की नई पहल

एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, सब्सिडी प्रक्रिया को तेज करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को शामिल किया जाएगा। इससे चेक और बैंक खातों की जांच की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और सब्सिडी का वितरण और भी सरल और तेज हो जाएगा। इसके अलावा, नेशनल पोर्टल के माध्यम से बैक-एंड इंटिग्रेशन को भी बेहतर किया जा रहा है, जिससे सब्सिडी का भुगतान समय पर हो सकेगा।

संबंधित खबर UP Police कांस्टेबल भर्ती: फिजिकल टेस्ट में पुरुषों और महिलाओं के लिए कितने किलोमीटर की होगी दौड़? जानें तुरंत यहाँ

UP Police कांस्टेबल भर्ती: फिजिकल टेस्ट में पुरुषों और महिलाओं के लिए कितने किलोमीटर की होगी दौड़? जानें तुरंत यहाँ

लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत, घर की छतों पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों को सोलर पैनल की लागत में सब्सिडी दी जाती है। इससे न केवल बिजली बिल में भारी कटौती होती है, बल्कि अतिरिक्त बिजली को सरकार को बेचकर अतिरिक्त आय भी प्राप्त की जा सकती है।

PM Surya Ghar Yojana एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना और बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करना है। अब सब्सिडी केवल 7 दिनों में जारी की जाएगी, जिससे यह योजना और भी प्रभावी साबित होगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो तुरंत आवेदन करें और सोलर पैनल लगवाकर 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और सब्सिडी का लाभ प्राप्त करें।

यह भी देखें: PM Surya Ghar Yojana के लिए यहाँ से भरें फॉर्म

संबंधित खबर UP Police Constable Answer Key 2024 जारी: uppbpb.gov.in पर डाउनलोड करें, आपत्ति दर्ज करें

UP Police Constable Answer Key 2024 जारी: uppbpb.gov.in पर डाउनलोड करें, आपत्ति दर्ज करें

Leave a Comment